सर्दियों में बाल झड़ने का घरेलू उपचार ,आऐ इसे आजमाएं

Nirmal Mahto
3 Min Read

सर्दियों में बाल झड़ना जहां यह समस्या लगभग सभी को होती है, वहीं बालों की देखभाल के लिए महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय आप प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल कर भी अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं।बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल बहुत आम है। खासतौर पर सर्दियों में प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या कम होगी और बाल स्वस्थ और चमकदार भी बनेंगे। तो आइए जानते हैं बालों के झड़ने की समस्या को नियंत्रित करने के कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय।

मेंथी: मेथी में मौजूद प्रोटीन, फोलिक एसिड, विटामिन ए और विटामिन सी बालों को पोषण प्रदान करते हैं। मेथी के इस्तेमाल से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और उनका झड़ना भी कम होता है। रात को 2 चम्मच मेथी दाना पानी में भिगो दें। सुबह मेथी के दानों को पीसकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं, फिर अपने सिर पर एक गर्म तौलिया लपेट लें, इसके लिए तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें। इसे करीब 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

मीठा नीम : मीठी नीम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और कैरोटीन जैसे पदार्थ होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और बालों के
विकास में भी मदद करते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए मीठी नीम की पत्तियों को किसी भी हेयर ऑयल में मिलाकर इस तेल को अच्छी तरह उबालकर बालों में लगाएं। इस तेल को रात भर बालों में लगा रहने दें और सुबह उठकर बालों को शैंपू से धो लें, इससे आपको बालों के झड़ने के साथ-साथ सफेद बालों की समस्या से भी राहत मिलेगी और आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे।

हरी चाय: ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी और विटामिन सी होता है जो बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करता है। ग्रीन टी बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करती है। 2-3 ग्रीन टी बैग्स को पानी में उबालें, जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो इस पानी से अपने बालों को धो लें और फिर सादे पानी से अपने बालों को धो लें। हफ्ते में 2-4 बार इसका इस्तेमाल करने से बालों का गिरना कम होगा और बालों के रोम बढ़ेंगे।

अपने बालों को गर्म पानी से धोने के बजाय अपने बालों की सुरक्षा के लिए सादे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

इसके अलावा सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी है, अपनी डाइट में विटामिन और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें।

Share this Article
Follow:
हमारी प्रयास है की सच्चाई आप तक पहुंचे इसके लिए निष्पक्ष निर्भीक निडर होकर आपकी समुदाय से जुड़ी खबरें हम प्रसारित करेंगे अगर आपके क्षेत्र से जुड़ी कोई खबर हो तो हमें भेजें हमारा संपर्क नंबर है 8674868359 नंबर पर फोन कर अपनी समस्या हमें बताएं।
Leave a comment