जारंगडीह बचाओ संघर्ष मोर्चा ने विशाल जुलूस प्रदर्शन के माध्यम से जारंगडीह खुली खदान के डिपार्टमेंटल मशीनों को प्रबंधन द्वारा अन्य क्षेत्रों में भेजने के आदेश के विरोध में प्रबंधन को मांग पत्र सौंपा।

JITENDRA CHAUHAN
5 Min Read

कथारा : जारंगडीह बचाओ संघर्ष मोर्चा ने विशाल जुलूस प्रदर्शन के माध्यम से जारंगडीह खुली खदान के डिपार्टमेंटल मशीनों को प्रबंधन द्वारा अन्य क्षेत्रों में भेजने के आदेश के विरोध में प्रबंधन को मांग पत्र सौंपा। मुख्य रूप से उपस्थित गोमिया विधायक डॉ लंबोदर महतो, बेरमो के पूर्व विधायक योगेश्वर महतो बाटुल, जेबीसीसीआई सदस्य लखन लाल महतो, यूनियन के वरीय नेता चंद्रशेखर झा, बालेश्वर गोप, अजय कुमार सिंह, आफताब आलम, प्रदीप कुमार विश्वास,कामोद प्रसाद, रामेश्वर कुमार मंडल, गणेश राम, जितेंद्र प्रसाद चौहान,जिप सदस्य सहजादी बानो, पूर्व मुखिया इम्तियाज अंसारी, सांसद प्रतिनिधि मुकेश कुमार सिंह, आदि ने अपने विचार व्यक्त किए । सभी नेताओं ने कहा कि जारंगडीह कोलियरी के अस्तित्व को बचाने के लिए संयुक्त मोर्चा मजदूरों की चट्टानी एकता के साथ लोकतांत्रिक तरीके से जोरदार लड़ाई लड़ेगी। कहा कि प्रबंधन के इस निर्णय से समस्त कामगारों के बीच आक्रोश का माहौल है। कामगारों को प्रबंधन कैसे निर्णय से आशंका है कि मशीनों को अन्य क्षेत्रों में भेजने के पश्चात कामगारों को भी अन्य जगहों में ट्रांसफर करने के पश्चात डिपार्टमेंटल कार्य को बंद करके पूरा कार्य आउटसोर्सिंग के हवाले कर दिया जाएगा। इस निर्णय को किसी भी हालत में कामगार बर्दाश्त नहीं करेंगे।
जबकि विभागीय सीसीएल कर्मी उत्पादन कार्य के लिए पूरी तरह सक्षम है। लेकिन प्रबंधन के अधिकारी अपने निजी एवं आर्थिक लाभ के लिए खदान को आउटसोर्सिंग कंपनी को देना चाह रहे हैं। जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
प्रबंधन की मनमानी, धांधली और तानाशाही को मजदूर चकनाचूर करने का काम करेंगे। प्रबंधन द्वारा विभागीय मशीनों एवं सीसीएल कर्मियों के अन्य क्षेत्र में ट्रांसफर करने के बाद पूरे कार्य को आउटसोर्सिंग कंपनी को देने का षड्यंत्र चल रहा है। इस गलत निर्णय को वापस लेना होगा। कहा कि जहां विभागीय कार्य नहीं वहां आउटसोर्सिंग का भी कार्य नहीं होने देंगे। मांगों पर सकारात्मक पहल नहीं की गई तो संयुक्त मोर्चा एवं मजदूरों की एकता क्रमवार बड़ा आंदोलन के माध्यम से पूरे क्षेत्र में चक्का जाम आंदोलन करेगी । कहा कि प्रबंधन की जारंगडीह के बाद कथारा कोलियरी को पूरी तरह से आउटसोर्सिंग कंपनी को देने का षड्यंत्र चल रहा है। वक्ताओं ने प्रबंधन को चेतावनी देते हुए कहा कि जारंगडीह से भेजे जा रहे हैं विभागीय मशीनों, मजदूरों के ट्रांसफर एवं खदान का पूरा कार्य आउटसोर्सिंग को देने वाले निर्णय को वापस कराने के लिए संयुक्त मोर्चा एवं सभी मजदूरों ने प्रबंधन के साथ आरपार लड़ाई लड़ने के लिए कमर कस लिया है। जारंगडीह सहित सीसीएल कथारा क्षेत्र के अस्तित्व को बचाने के लिए राजनीतिक पार्टियों के सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, यूनियन प्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि सहित सामाजिक कार्यकर्ता एक साथ खड़े दिख रहे है। इस मौके पर बालगोविंद मंडल, मो निजाम, मथुरा सिंह यादव, जुगनू यादव, मुकेश महली, संतोष मंडल, नरेश राम, जाबिर हुसैन आदि भारी संख्या में मजदूर उपस्थित थे।
गोमिया के विधायक डॉ लंबोदर महतो ने कथारा स्थित सीसीएल अतिथि गृह में पूर्व विधायक योगेश्वर महतो बाटुल सहित अन्य कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। उन्होंने इस दौरान उक्त मामले को लेकर कोलइंडिया के चेयरमैन पीएम प्रसाद एवं सीसीएल सीएमडी नीलेंदु कुमार सिंह से
दूरभाष पर बातचीत की। विधायक ने कहा कि कोल इंडिया चेयरमैन ने कहा है कि इस मामले को लेकर सीएमडी को सकारात्मक पहल करने का निर्देश दिया जायेगा। वहीं सीएमडी नीलेंदु कुमार सिंह ने विधायक से कहा कि फिलहाल किसी कार्य की वजह से वह बाहर है। उनके योगदान से पूर्व का उक्त मामला है। उन्होंने विधायक को भरोसा दिलाया की सीसीएल मुख्यालय लौटने के पश्चात इस मामले में पुनर्विचार के लिए सकारात्मक प्रयास किया जायेगा। विधायक श्री महतो ने कहा कि जारंगडीह सहित पुरे क्षेत्र के अस्तित्व को बचाने के लिए वह मजदूर जमात के साथ खड़े हैं।

Share this Article
Leave a comment