आगामी त्योहार होली,रामनवमी एवं ईद को लेकर शान्ति समिति की बैठक की गई  ।

RAVINDRA KUMAR RANA
4 Min Read
  • आगामी त्योहार होली,रामनवमी एवं ईद को लेकर शान्ति समिति की बैठक की गई  ।
  • सभी पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक,शान्ति और सदभाव से दोनों समुदाय को त्योहार मानने की अपील :-जिला प्रशासन हजारीबाग ।
  • आदर्श आचार संहिता जिले में प्रभावी,प्रावधानों के अनुरूप हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए गए निर्देश ।

 

हजारीबाग (झारखंड):आगामी होली,रामनवमी ईद पर्व के दौरान साम्प्रदायिक सौहार्द बनी रहे इसके लिए जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक नगर भवन सभागार में आयोजित की गई । हजारीबाग जिले की डीसी नैंसी सहाय के निर्देशानुसार बैठक की अध्यक्षता हजारीबाग जिले के एसपी अरविन्द कुमार सिंह ने किया । आयोजित शान्ति समिति की बैठक में जिला भर के शान्ति समिति के सदस्य शामिल हुए । बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसपी श्री सिंह ने कहा,कि पर्व त्योहारों के दौरान विधि व्यवस्था बनी रहे साम्प्रदायिक सौहार्द बनी रहे इसके लिए समाज के हर वर्ग का सहयोग आवश्यक एवं प्रशासन की प्राथमिकता है । एसपी श्री सिंह ने कहा,कि शान्ति समिति के सदस्यों की सक्रियता एवं प्रशासनिक मुस्तैदी से पर्व त्योहारों में किसी प्रकार की विधि व्यवस्था की समस्या ना हो इसके लिए प्रशासनिक तैयारियां की जाएगी । शान्ति समिति के सदस्यों की सुझावों पर अमल करते हुए नागरिक सुविधाएं बहाल सुनिश्चित कराई जाएगी । एसपी श्री सिंह ने कहा,कि त्योहारों के दौरान जुलूस के दौरान चलन्त डीजे पर प्रतिबन्ध रहेगा । असामाजिक तत्वों एवं सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखी जा रही है,अशान्ति पैदा करने वालों पर कठोर प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी । किसी भी स्तर पर विधि-व्यवस्था खराब करने वालों पर पुलिस सख्ती से निपटेगी । प्रखण्ड स्तर पर शान्ति समिति की बैठक कर होली,रामनवमी एवं ईद को लेकर साम्प्रदायिक सौहार्द बनाने की कोशिश की जाएगी । हजारीबाग के नगर भवन में आयोजित शान्ति समिति की बैठक में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने,अतिरिक्त फोर्स की तैनाती करने,पुलिस कार्रवाई करने,अस्पताल में सुविधा दुरुस्त रखने,एम्बुलेन्स की व्यवस्था,असामाजिक तत्वों पर नजर रखने प्रतिबन्धित वस्तुओं अथवा चीजों पर कड़ी नजर रखने की मांग सदस्यों द्वारा की गई । इसके अलावा बिजली कटौती में सुधार,अवैध रूप से शराब,नशा के कारोबार करने वालों पर कारवाई की मांग शान्ति समिति के रूप में मौजूद सदस्यों के द्वारा की गई ।

 

जिले में आदर्श आचार संहिता लागू :-एसपी हजारीबाग ।

 

लोकसभा निर्वाचन 2024 को लेकर जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है इसलिए सभी को अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है । एसपी श्री सिंह ने कोई भी ऐसा कार्य नहीं करने का निर्देश दिया जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो । बैठक में विभिन्न प्रखण्डों से आए विभिन्न समुदाय के सदस्यों ने अपने विचार रखे तथा प्रशासन को भरोसा दिलाया कि हजारीबाग में पर्व त्यौहार शान्ति पूर्ण तरीके से आयोजित होंगे । शान्ति समिति की बैठक में हजारीबाग जिले की डीसी नैंसी सहाय,एसपी श्री सिंह के अलावे अपर समाहर्ता,सदर एसडीओ,बरही एसडीओ,सहायक समाहर्ता,सिविल सर्जन,अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी,अंचल एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सभी थाना प्रभारी मौजूद थे ।

Share this Article
Leave a comment