पिछरी के विस्थापितों ने सांसद व विधायक का किया स्वागत विस्थापित ट्रिब्यूनल का गठन होना ऐतिहासिक : सांसद

KHIRODHAR RAJ
3 Min Read

पिछरी के विस्थापितों ने सांसद व विधायक का किया स्वागत विस्थापित ट्रिब्यूनल का गठन होना ऐतिहासिक : सांसद

बेरमो (बोकारो):कोयला मंत्रालय द्वारा झारखंड के सात जिली में पार्ट टाइम विस्थापित ट्रिब्यूनल के गठन का आदेश जारी करने पर सीमवार को जामटांड़ गांव में पिछरी के विस्थापितों ने गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, गोनिया विधायक डॉ लंबोदर महतो व विस्थापित नेता काशीनाथ सिंह का स्वागत गाजे-बाजे और फूल माला के साथ किया, सांसद ने कहा कि 27 नवंबर 2023 को बेरमो कोयलांचल में सीसीएल व डीवीसी का चक्का जाम आंदोलन का यह परिणाम है, यह ऐतिहासिक फैसला है. बोकारो, धनबाद, रामगढ़, हजारीबाग, चतरा,लातेहार, दुमका में पार्ट टाइम दिब्सत का गठन दो साल के लिए करने का आदेश जारी हुआ है. इस ट्रिब्यूनल के पीठासीन अधिकारी के रूप में संबंधित जिला के जिला एवं सत्र न्यायधीश नियुक्त होंगे. ट्रिब्यूनल में विस्थापितों के मुआवजा, नौकरी, भूमि, गुनीस, विकास आदि मामलों का समाधान होगा, कहा कि लंबे समय से विस्थापित अपने अधिकार के लिए भटक रहे थे. अब उन्हें अधिकार आसानी से प्राप्त हो सकेगा. विस्थापितों की समस्याओं को लेकर हमेशा आवाज उठाते आये है, जब भी विस्थापितों को हमारी जरूरत पड़ेगी, खड़ा रहेंगे. गोमिया विधायक ने कहा कि विस्थापित वर्षों से प्रबंधन के शोषण का शिकार हुए हैं. सांसद के नेतृत्व में हुए आआंदोलन से विस्थापितों को न्याय मिला है.

काशीनाथ सिंह ने कहा कि विस्थापित ट्रिब्यूनल का लाभ विस्थापितों को लेना चाहिए, बंद पिछरी कोलियरी से संबंधित विस्थापित को भी उनका अधिकार दिलाने के लिए प्रबंधन से लड़ाई जारी रहेगी. विस्थापितों को नौकरी, गुजावजा व पुनर्वास देने के बाद ही प्रबंधन को पिछरी कोलियरी चालू करने दिया जायेगा.

मौके पर मुखिया कल्पना देवी, पीयूप चौधरी, निनाई सिह, त्र्यली सिंह, दिलचंद महती, मनोज सिंह, देवीन मल्लाह, कजली देवी दिनेश तुरी लक्ष्मी देवी, जीरवा देवी, गोपाल मल्लाह, जानेश्वर मल्ललाह, किशीर तुरी, मंटू अंसारी, गोविद सिंह मिथिलेश सिंह, महावीर सिंह, जितेंद्र सिंह, सागर केवट, दामोदर केवट, चिंतामणि मल्ललाह, आशीष मल्लाह, संजू देवी, प्रमिला देवी, कुलवा देवी, गंगीया देवी, सारो देवी, गुड़िया देवी, विशाल मल्लाह, रवि मलला सहित कई लोग मौजूद थे.

Share this Article
Follow:
आप का सहयोग हमारा लक्ष्य है कि बेरमो के तमाम भ्रष्टाचार ,समस्याएं ,घटना, दुर्घटनाएं से जुड़ी खबरें निष्पक्ष ,निर्भीक, निडर होकर नजर आप तक न्यूज़ में प्रसारित करेंगे हमें आशा है की आप लोग अपने क्षेत्र से जुड़ी खबरें हमारी मोबाइल नंबर 9546470382 पर संपर्क कर अपनी समस्या हमें बताएंगे ,धन्यवाद
Leave a comment