जिला विधिक सेवा प्राधिकार एवं जिला प्रशासन के तत्त्वाधान में मेगा विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का किया गया आयोजन ।

RAVINDRA KUMAR RANA
5 Min Read

हजारीबाग: जिला विधिक सेवा प्राधिकार एवं जिला प्रशासन के तत्त्वाधान में मेगा विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का किया गया आयोजन ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश ( पीडीजे ) सह डीएलएसए के अध्यक्ष सत्य प्रकाश सिन्हा,उपाध्यक्ष सह डीसी नैंसी सहाय एवं सदस्य सह एसपी अरविन्द कुमार सिंह शामिल हुए।

कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी समेत कानूनी जानकारी भी दी गई साथ ही लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का भी किया गया वितरण ।

स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम भी किया गया आयोजित,लोगों के बीच मतदाता शपथ के माध्यम से मतदान करने के लिए किया गया प्रोत्साहित ।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार हजारीबाग एवं जिला प्रशासन के तत्त्वाधान में हजारीबाग नगर भवन में जिला स्तरीय मेगा विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित प्रधान एवं जिला सत्र न्यायाधीश सत्य प्रकाश सिन्हा,डीसी नैंसी सहाय,एसपी अरविन्द कुमार सिंह,डालसा सचिव,निदेशक समाजिक सुरक्षा पदाधिकारी निवेदिता राय द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया । इस शिविर में अपने सम्बोधन में प्रधान एवं जिला सत्र न्यायाधीश सत्य प्रकाश सिन्हा ने कहा,कि इस तरह के शिविर के आयोजन का एक मात्र उद्देश्य लोगों को उनके अधिकार सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करना है और हर जरूरतमन्द तक लाभ पहुंचाना है । उन्होंनें आम लोगों से स्वयं योजनाओं का लाभ लेने एवं दूसरे को भी इसकी जानकारी देने की अपील की । ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की जानकारी हो और उसका लाभ उठाकर वह अपने जीवन स्तर को बेहतर कर समाज को आगे बढ़ाएं ।

डीसी नैंसी सहाय ने अपने सम्बोधन में कहा,कि यह शिविर जिले के सभी 16 प्रखण्डों ने आयोजित किए जा रहे है उन्होंनें शिक्षा और महिला सशक्तीकरण पर बल दिया और कहा,कि इन दोनों की भूमिका समाज के उन्नति में अहम है । लोगों के शिक्षित होने से ही उनमें जागरूकता होगी और फिर वे अपने अधिकारों के प्रति जानकार होंगे और विकसित बनेंगे । और समाज के उन्नत होने से ही देश उन्नति के पथ पर अग्रसर होगा। इस तरह के शिविर के आयोजन का उद्देश्य को आगे भी बरकरार रखने की बात कही।

एसपी अरविन्द कुमार सिंह ने आम लोगों से स्वयं योजनाओं का लाभ लेने एवं दूसरे को भी इसकी जानकारी देने की अपील की ।

लाभुकों के बीच परिसम्पत्ति का किया गया वितरण ।

जिला स्तरीय मेगा विधिक सशक्तिकरण शिविर में शिक्षा विभाग से 5 छात्रों को जाति प्रमाण पत्र,एनएससी बोस आवासीय विधालय के 5 छात्रों के बीच पुस्तक का वितरण किया गया ।

अबुआ आवास योजना का लाभुकों को मिला स्वीकृति पत्र ।

सदर प्रखण्ड के 5 लाभुकों को अबुआ आवास योजना का स्वीकृति पत्र वितरण किया गया ।

कृषि विभाग ।

3 लाभुकों को केसीसी ऋण एवं 2 लाभुकों को मिट्टी जांच की स्वीकृति दी गई । जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र ।

3 मृतकों के परिजनों को मृत्यु प्रमाण पत्र सौंपा गया ।

कल्याण विभाग द्वारा दो दिव्यांगो को ट्राई साईकिल एवं टू व्हीलर व्हील चेयर का वितरण किया गया ।

जेएसएलपीएस के दो सखी मण्डल जिनमें संतोषी सखी मण्डल को 1 करोड़ सात लाख का बैंक लिंकेज एवं करवेकलां महिला संकुल संगठन को 40 लाख का सीआईएफ ऋण की स्वीकृति प्रदान की गई ।

आपूर्ति विभाग द्वारा 5 लाभुकों के बीच धोती साड़ी वितरण किया गया ।

बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा 8 छात्राओं को सावित्रीबाई फुले की राशि का वितरण ।

पशुपालन विभाग के द्वारा 3 लाभुकों को पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए चूजा का वितरण किया गया ।

मनरेगा योजना के तहत तीन लाभुकों को बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना का लाभ दिया गया । मनरेगा के 100 दिन पूरा करने वाला लागू को सम्मानित किया गया । मनरेगा बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत एक लाभुक को आम बागवानी योजना से जोड़ा गया ।

मुख्यमंत्री पशुधन योजना के अंतर्गत 2 लाभुकों की पशु शेड निर्माण की स्वीकृति दी गई । पांच लाभुकों को पेंशन योजना से जोड़ा गया तथा 15वें वित्त योजना से पांच योजनाओं को प्रशासनिक स्वीकृति दी गई ।

स्वीप के अर्न्तगत मतदाता जागरूकता अभियान को लेकर उपस्थित छात्र छात्राओं के बीच मतदाता जागरूकता का शपथ पाठ भी किया गया ।

Share this Article
Leave a comment