नारकीय जिंदगी से मुक्त लड़कियां बोली, भला हो हेमंत भैया का… रांची: दलालों

admin
admin  - NAZAR AAP TAK NEWS
2 Min Read

 

रांची: दलालों के चंगुल में फंस जुल्मों-सितम की जिंदगानी से मुक्त कराई गई 19 लड़कियों के मुख से हौले से केवल इतना ही निकला, भला हो युवा CM हेमंत सोरेन भैया का, जिनके चलते नारकीय जिंदगी से मुक्ति मिली। ये सारी लड़कियां साहिबगंज के बोरियो गांव की रहनेवाली है। इनमें ज्यादातर लड़कियों की उम्र 12 से 15 साल के बीच है। केवल पांच लड़कियां 18 साल से ज्यादा उम्र की है। लड़कियों को मुक्त कराने में मिशन मुक्ति फाउंडेशन के संचालक वीरेंद्र कुमार एवं रेस्क्यू फाउंडेशन के अक्षय पांडेय की सराहनीय भूमिका रही।

एकीकृत पुनर्वास सह संसाधन केंद्र नई दिल्ली की नोडल ऑफिसर नचिकेता ने बताया कि उन्हें साहिबगंज के बोरियो पुलिस द्वारा यह सूचना दी गई थी कि एक मानव तस्कर कई लड़कियों को बहला फुसलाकर दिल्ली लाया है। पुलिस द्वारा दी गई सूचना के आधार पर स्थानीय पुलिस थाने की मदद से दो मानव तस्करों को पकड़ा गया। तस्करों के घर पर ही एक बच्ची मिली। इसे भी बहला-फुसला कर दिल्ली लाया था। इस बात की जानकारी तुरंत साहिबगंज के SP कुमार गौरव को दी गई। उन्होंने इसे गंभरीता से लेते हुये राजेश कुमार के नेतृत्व में एक पुलिस टीम को दिल्ली भेजा। पकड़े गये दलालों की निशानदेही पर रेड कर लड़कियों को मुक्त कराया गया। इन लड़कियों को सरकारी योजनाओं से जोड़ कर उनकी शेष जिंदगी को संवारा और निखारा जायेगा।

एकीकृत पुनर्वास सह संसाधन केंद्र के राहुल सिंह एवं निर्मला खालको द्वारा बताया गया कि टोल फ्री नंबर 10582 नंबर के माध्यम से भी तस्करी के शिकार बच्चों-बच्चियों के बारे में सूचना मिलते रहती है। मुक्त कराई गईं बच्चियों की काउंसेलिंग कर होम वेरिफिकेशन करा कर उन्हें उनके घर भेजा जायेगा। वहीं, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को इन्हें पुनर्वासित करने का आदेश दिया गया है।

Share this Article
Leave a comment