आंगनबाड़ी केंद्रों में चापानल पड़े हैं खराब, बच्चे शौच के लिए जाते हैं बाहर, पानी की भारी किल्लत

Nirmal Mahto
3 Min Read

आंगनबाड़ी केन्द्रों में पंचायत समिति सदस्य अयुब खान ने पानी, शौचालय और भवन का जाना हाल

दामोदर मे नहीं है आंगनबाड़ी केंद्र भवन, सामुदायिक भवन में चल रहा है केंद्र

भंडारगढा में किराए के निजी मकान में चल रहे हैं आंगनबाड़ी केंद्र

आंगनबाड़ी केंद्रों में चापानल पड़े हैं खराब, बच्चे शौच के लिए जाते हैं बाहर, पानी की भारी किल्लत

कामता पंचायत का मामला

चंदवा (लातेहार): पंचायत समिति सदस्य अयुब खान ने आंगनबाड़ी केंद्र कुजरी, भुसाढ़, पतरा टोली, चटुआग, कामता, दामोदर, हिसरी, भंडारगढ़ा मे पानी शौचालय और भवन की जायजा लिया।

उन्होंने एक प्रेस वक्तव्य जारी कर कहा है कि
दामोदर मे आंगनबाड़ी केंद्र भवन ही नहीं है, सामुदायिक भवन में किसी तरह केंद्र चलाया जा रहा है, पानी और शौचालय का कोई साधन नहीं है।

भंडारगढा में किराए के निजी मकान में केंद्र चलाए जा रहे हैं, केंद्र का भवन की ढलाई हुई है परंतु राशि नहीं मिलने के कारण केंद्र का काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

बच्चों और सहायिका को पानी के लिए क्या हालत होगी इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है वहीं शौच के लिए बच्चों को कठानाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

कुजरी आंगनबाड़ी केंद्र का चापानल करीब तीन चार वर्ष से खराब पड़ा हुआ है।

चटुआग आंगनबाड़ी केंद्र में शौचालय ही नहीं है।

स्थिति यह है कि कुजरी आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को पीने की पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है, केंद्र की मध्याह्न भोजन करने के बाद बच्चों को पानी पीने, बरतन धोने के लिए बाहर गांव में भटकना पड़ रहा है।

चटुआग आंगनबाड़ी केंद्र में शौचालय नहीं होने व अन्य केंद्रों में चापानल खराब रहने के कारण बच्चे खुलें में शौच के लिए गांव से दूर जाने को विवश हैं।

चटुआग, कुजरी, भुसाढ़ की आंगनबाड़ी केंद्र भवन की स्थिति ठीक नहीं है, छत से पानी टपकती है, दिवाल मे दरारें आ गई है, भवन के खास्ताहाल होने से अनहोनी होने का डर हमेशा बनी हुई है।

पानी के लिए बच्चे तो परेशान हैं ही साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र चला रही सहायिकाओं को भी मध्याह्न भोजन बनाने में परेशानी से जूझना पड़ रहा है।

Share this Article
Follow:
हमारी प्रयास है की सच्चाई आप तक पहुंचे इसके लिए निष्पक्ष निर्भीक निडर होकर आपकी समुदाय से जुड़ी खबरें हम प्रसारित करेंगे अगर आपके क्षेत्र से जुड़ी कोई खबर हो तो हमें भेजें हमारा संपर्क नंबर है 8674868359 नंबर पर फोन कर अपनी समस्या हमें बताएं।
Leave a comment