झारखंड राज्य में सीतलहरी का प्रकोप जारी

Nirmal Mahto
3 Min Read

झारखंड भर में सर्दी का सितम जारी है. पूरा राज्य शीत लहरी के चपेट में है. 8 जनवरी को कांके और नेतरहाट का पारा 1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. जबकि मैक्लुस्कीगंज का तापमान 2 डिग्री रहा. पलामू जिले में तापमान 4.1 डिग्री और खूंटी में 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के 17 जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंचा हुआ है, जबकि 7 जिलों में उच्चतम पारा 10 डिग्री के क़रीब रहा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों में न्यूनतम तापमान में बड़े बदलाव की संभावना  नहीं जताई गई है.

 

रांची(झारखंड) :राज्य भर में सर्दी का सितम जारी है. पूरा राज्य शीतलहरी के चपेट में है. 8 जनवरी को कांके और नेतरहाट का पारा 1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. जबकि मैक्लुस्कीगंज का तापमान 2 डिग्री रहा. पलामू जिले में तापमान 4.1 डिग्री और खूंटी में 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के 17 जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंचा हुआ है, जबकि 7 जिलों में उच्चतम पारा 10 डिग्री के क़रीब रहा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों में न्यूनतम तापमान में बड़े बदलाव की संभावना  नहीं जताई गई है.

16 जनवरी को खुलेंगे स्कूल 

शीत लहरी को देखते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 14 जनवरी तक पांचवी तक की कक्षाएं बंद करने का आदेश जारी किया है.  दुबारा यह कक्षा 16 जनवरी से शुरू होगी, जबकि सरकारी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक इस दौरान स्कूल आएंगे और ऑनलाइन डाटा एंट्री करेंगे, मिड डे मिल भी बनेगा और दोपहर में बच्चे आकर खाना भी खायेंगे. बता दें कि पूर्व के आदेश के अनुसार 9 जनवरी से सभी स्कूल को खोलने का निर्देश दिया गया था. लेकिन बढ़ती सर्दी के कारण राज्य सरकार ने यह निर्णय रविवार को लिया है.

17 जनवरी से पहले सर्दी से नहीं मिलेगी निजात

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक़ पहाड़ों पर बर्फबारी होने के कारण उत्तरी और पश्चिमी ठंडी हवा दिल्ली, यूपी, और बिहार होते हुए झारखंड आ रही है. इसके कारण ही शीतलहर चल रही है. 10 जनवरी तक तापमान में बदलाव होने की संभावना नहीं है. फिलहाल ठंडी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. लेकिन मकर संक्रान्ति के बाद ठंड से राहत मिलने की संभावना मौसम विभाग के बताई है.

Share this Article
Follow:
हमारी प्रयास है की सच्चाई आप तक पहुंचे इसके लिए निष्पक्ष निर्भीक निडर होकर आपकी समुदाय से जुड़ी खबरें हम प्रसारित करेंगे अगर आपके क्षेत्र से जुड़ी कोई खबर हो तो हमें भेजें हमारा संपर्क नंबर है 8674868359 नंबर पर फोन कर अपनी समस्या हमें बताएं।
Leave a comment