कोरोनावायरस:बीएफ.7 ओमिक्राॅन स्ट्रेन का सब-वैरिएंट, लोगों को घबराने का जरुरत नहीं है, सावधानियां बरतनी की जरूरत है

admin
admin  - NAZAR AAP TAK NEWS
4 Min Read

कोरोनावायरस:बीएफ.7 ओमिक्राॅन स्ट्रेन का सब-वैरिएंट, लोगों को घबराने का जरुरत नहीं है, सावधानियां बरतनी की जरूरत है

नई दिल्‍ली: दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के नए वैरिएंट बीएफ.7 को लेकर वैज्ञानिकों ने लोगों की आशंकाओं को दूर किया है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह वायरस ओमिक्रॉन स्ट्रेन का सब-वैरिएंट है।इससे ज्‍यादा चिंतित होने की आवश्‍यकता नहीं है, लेकिन हम सभी को सावधानी बरतनी होगी। भले ही दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले में पिछले कुछ दिनों में तेजी आई हो, लेकिन भारत में लगातार मामले घट रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस के 163 नए संक्रमित मिले, जबकि सक्रिय मामले की संख्‍या घटकर 3,380 रह गई है।

लोगों को सावधान रहने की जरूरत

मशहूर वायरोलॉजिस डॉ. गगनदीप कांग का कहना है कि भारत में ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट XBB और BF.7 के कुछ मामले आएं हैं। हालांकि इन मामलों में वृद्धि देखने को नहीं मिली है। डॉ. कांग ने कहा, ‘मुझे कोविड मामलों में उछाल की उम्मीद नहीं है।’ वहीं, दूसरी ओर टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी के निदेशक राकेश मिश्रा ने कोरोना वायरस के BF.7 वैरिएंट के बारे में आशंकाओं को दूर करते हुए ने कहा कि यह ओमिक्रॉन स्ट्रेन का सब-वैरिएंट है। देश के आबादी को इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। वायरस को लेकर ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, लेकिन हम सभी को सावधान रहने की जरूरत है। सभी लोग कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करें और मास्‍क पहने। इसके साथ ही भीड़भाड़ वाले स्‍थानों पर जाने से बचे।

इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन मंजूर

केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जो कि 18 साल या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्‍टर डोज के रूप मे लगाई जा सकेगी। इसे Co-WIN प्लेटफॉर्म पर पेश किए जाने की संभावना है। दूसरी ओर, द लांसेट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार एंटीवायरल ड्रग मोल्नूपिरानिर का उपयोग करने से COVID-19 से संक्रमितों को तेजी से रिकवरी होती है।

27 दिसंबर को मॉक ड्रिल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने वायरस से सतर्क रहने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ऑक्सीजन प्‍लांट, वेंटिलेटर, लजिस्टिक्स और मानव संसाधन पर विशेष ध्यान देने के साथ बुनियादी ढांचे को तैयार रखे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इसके लिए 27 दिसंबर को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल करने की सलाह दी। केंद्र सरकार ने कोरोना से सतर्क रहने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को क्रिसमस और नए साल से पहले गाइडलाइन भी जारी कर दी है। केंद्र ने लोगों से भीड़-भाड़ वाले स्‍थानों पर जान से बचने और ऐसी जगह पर इनडोर सभाओं और मास्क पहनने के लिए कहा। इस बीच हरियाणा सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सिविल सर्जनों को दिशानिर्देश जारी किए।

आज से रैंडम कोविड टेस्टिंग

शनिवार यानी 24 दिसंबर से एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम कोविड टेस्टिंग की जाएगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर‍ दिए है। केंद्र सरकार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले कुछ यात्रियों का रैंडम कोविड टेस्टिंग की जाएगी।

Share this Article
Leave a comment