पावर कोल लेने के लिए प्रवेश कर रही रेलवे रेक वाशरी के रेलवे गेट के पास कोयले से लदे ट्रक से टकरा कर दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

JITENDRA CHAUHAN
4 Min Read

कथारा(बेरमो):सोमवार की दोपहर सीसीएल कथारा वाशरी में

पावर कोल लेने के लिए प्रवेश कर रही रेलवे रेक वाशरी के रेलवे गेट के पास कोयले से लदे ट्रक से टकरा कर दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

इस घटना में ट्रक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया तो वहीं रेलवे की तीन बोगिया बेपटरी हो गई। जबकि ट्रक चालक जोगिंदर सिंह ने गाड़ी से कूदकर अपनी जान बचाई। इस घटना से वाशरी परिसर में मौजूद सीसीएल कर्मी, अधिकारी एवं रोड सेल से जुड़े लोगों के बीच अफरा तफरी का माहौल बन गया। यहां सीसीएल प्रबंधन एवं रोड सेल से जुड़े लोग इस घटना के लिए एक दूसरे पर लापरवाही का आरोप प्रत्यारोप लगाने लगे। इस भयावह दुर्घटना में बोगी का चारो चक्के शौकर सहित  उखड़कर बाहर हो गया। इधर मामले की सूचना मिलते ही  कथारा ओपी के थाना प्रभारी प्रिंस कुमार सिंह, जारंगडीह रेलवे स्टेशन मास्टर सुभाष रंजन, कथारा जारंगडीह रेलवे लाइन चार्जिंग इंचार्ज अमल कुमार, आरपीएफ के जवान, सीसीएल कथारा वाशरी के अधिकारी विक्रम कुमार, सूर्यभूषण कुमार आदि ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल करते हुए पूछताछ की।

इस घटना को लेकर सीसीएल प्रबंधन और रोड सेल से जुड़े लोग एक दूसरे पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए आमने-सामने हो गए हैं। इस घटना के संबंध में ड्यूटी पर तैनात रेलवे साइडिंग फोरमैन इंचार्ज सीसीएलकर्मी राजू रविदास का कहना है कि बोकारो से बीपीएससीएल के लिए रैक रेलवे कॉलोनी स्थित साइडिंग पहुंची हुई थी। उन्होंने वाशरी में रेक को भेजनें से पूर्व हमेशा की तरह संबंधित अधिकारियों एवं सहकर्मियों को दूरभाष पर सूचना दे दी थी। उधर से हरी झंडी मिलने के बाद ही रेलवे रेक को भेजा गया था।

 

वहीं शिफ्ट सुपरवाइजर चेतलाल महतो ने कहा कि वाशरी के पास रेलवे गेट को बंद करने बाद रेक कि एंट्री के समय उक्त लाइन ट्रक रेलवे ट्रैक के पास अपनी गाड़ी को आगे पीछे कर रहा था कि इसी बीच ट्रक बोगी कि चपेट में आकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

 

ट्रक के चालक जोगिंदर सिंह और मालिक सरदूल सिंह का कहना है कि रेक के एंट्री के समय रेलवे गेट नहीं लगाया गया था और किसी तरह की कोई सूचना भी नहीं दी गई थी। मेरी गाड़ी जेएच 09 एस 2138 रिजेक्ट कोयला लोड लेकर कांटा करवाने के लिए खड़ी थी कि इसी बीच अचानक रैक की बोगी ने ट्रक के पीछे हिस्से को जोरदार टक्कर मारते हुए कुछ दूर घसीटते ले गयी। इधर इस मामले को सीसीएल मुख्यालय से महाप्रबंधक वाशरी सहित अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल कर रहे हैं।

 

स्टेशन मास्टर सुभाष रंजन ने कहा कि घटना को लेकर रेलवे के संबंधित वरीय अधिकारियों को सूचना दे दी गई है। वहीं बेपटरी हुई बोगियों को ठीक करने के लिए एआरटी को मंगवाया गया। वहीं रेलवे को कितना का नुकसान हुआ है इसका जांच पड़ताल एवं आकलन करने के बाद सीसीएल को डैमरेज भुगतान करना होगा।

-वहीं देर शाम गोमो स्टेशन से भेजी गयी एआरटी ट्रैन की मदद से बेपटरी हुई बोगियों को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा था।

वही इस संबंध में पीओ विजय कुमार से संपर्क स्थापित किया गया लेकिन वह क्षेत्र से बाहर होने की वजह से इस घटना को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। वहीं वाशरी में मौजूद अन्य अधिकारी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बचते हुए दिखे।

Share this Article
Leave a comment