अबुआ आवास में नाम जोड़ने के लिए योग्य गरीब प्रखंड कार्यालय का लगा रहे हैं चक्कर: खान

Nirmal Mahto
4 Min Read

अबुआ आवास की च्यन में धांधली

ग्राम सभा की बिना सहमति के योग्य दिब्यांग और गरीबों का नाम काटा

अबुआ आवास में नाम जोड़ने के लिए योग्य गरीब प्रखंड कार्यालय का लगा रहे हैं चक्कर

अबुआ आवास की च्यन में पंचायत सचिव और प्रखंड कार्यालय की मुख्य भुमिका, ग्राम सभा को दरकिनार किया गया, ग्राम सभा में ग्रामीणों से शिर्फ ठप्पा लगवाया गया

कामता पंचायत का मामला 

चंदवा (लातेहार): कामता पंचायत में अबुआ आवास की च्यन में पंचायत सचिव ने जमकर धांधली की है, कई योग्य दिब्यांग और गरीबों का नाम अंबुजा आवास की सूची से हटा दिया है।

यह बांतें पंचायत समिति सदस्य अयुब खान ने एक प्रेस वक्तव्य जारी कर कही है, उन्होंने कहा कि दिनांक 15 दिसंबर 2023 को आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वारा कार्यक्रम का आयोजन पंचायत सचिवालय परिसर में किया गया था, इसमें करीब एक हजार के आस पास अबुआ आवास के लिए ग्रामीणों ने फॉर्म जमा किया था।

भरे गए फॉर्म की जांच पंचायत सचिव ने किया, जांचकर पंचायत सचिव के द्वारा अबुआ आवास के योग्य लाभूकों की फाईनल सूची बनाकर लिस्ट पंचायत सचिवालय में चिपका दिया गया।

फाईनल सूची में कई दिब्यांग और गरीबों का नाम नहीं है, पंचायत सचिव ने धांधली कर गरीब तो गरीब दिव्यांग का भी नाम काट दिया है।

जो योग्य लाभूक हैं लेकिन अबुआ आवास में नाम कट गया वैसे योग्य गरीबों का नाम पुनः जोड़ने के लिए 8 एवं 9 जनवरी को उनसे प्रखंड कार्यालय में आवेदन लिए गए फिर भी गरीबों का नाम नहीं जुड़ पाया।

दिनांक 20 दिसंबर 2024 को अबुआ आवास के लिए कामता पंचायत सचिवालय में ग्राम सभा तो की गई परंतु छुटे हुए दिब्यांग और गरीबों का नाम जोड़ने का अधिकार ग्राम सभा को नहीं दिया गया।

ग्राम सभा में उपस्थित ग्रामीणों से शिर्फ हस्ताक्षर लिए गए, कई ग्राम में हुए ग्राम सभा की ग्रामीणों को सूचना भी नहीं दी गई और जल्दी बाजी में ग्राम सभा कर दी गई।

अबुआ आवास की सूची से हटाए गए ग्रामीण ग्राम सभा में पहुंचे तो उन्हें समझा बुझाकर घर भेज दिया गया। ग्राम सभा से शिर्फ ग्रामीणों का ठप्पा लगवाया जा रहा है।

एक तरफ पंचायत सचिव द्वारा अभी आवेदन की जांच की जा रही है और दुसरी ओर ग्राम सभा करा लिया गया है।

अबुआ आवास की च्यन में प्रखंड कार्यालय और पंचायत सचिव की ही मुख्य भुमिका है लेकिन पंचायत प्रतिनिधियों को भी ग्रामीणों से दो चार होना पड़ रहा है।

अबुआ आवास सुची से हटाए गए योग्य गरीबों दिब्यांगों में असमंजस की स्थिति है कि उनके नाम जुड़ेंगे कि नहीं यह अंधर में है।

अबुआ आवास की सुची से बाहर किए गए योग्य गरीब करें तो करें क्या।

आवास के लिए नाम जोड़ने को लेकर गरीब ग्रामीण अब भी प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

अयुब खान ने कामता पंचायत में पुनः जांचकर अबुआ आवास में छुटे हुए योग्य लाभूकों का नाम जोड़ने की मांग उपायुक्त महोदय हिमांशु मोहन से किया है।

लातेहार जिले में अबुआ आवास च्यन मामले में सभी जगह की लगभग यही स्थिति है, ग्राम सभा को अबुआ आवास के लाभूकों का च्यन करने और अबुआ आवास के योग्य लाभूकों का नाम जोड़ने से ग्राम सभा को दूर रखा गया है।

Share this Article
Follow:
हमारी प्रयास है की सच्चाई आप तक पहुंचे इसके लिए निष्पक्ष निर्भीक निडर होकर आपकी समुदाय से जुड़ी खबरें हम प्रसारित करेंगे अगर आपके क्षेत्र से जुड़ी कोई खबर हो तो हमें भेजें हमारा संपर्क नंबर है 8674868359 नंबर पर फोन कर अपनी समस्या हमें बताएं।
Leave a comment