प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला यात्री को स्टेशन में इलाज की सुविधा न मिल पाना और रेलवे विभाग का आपातकाल के लिए स्टेशन में एम्बुलेंस नहीं होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है : अयुब खान

Nirmal Mahto
4 Min Read
  • टोरी रेलवे जंक्शन पर प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला यात्री को स्टेशन में नहीं मिली मेडिकल सुविधा
  • विशाखापत्तनम एक्सप्रेस ट्रेन में सवार होकर कुदरा बिहार जा रही थी सीएट की एक्जाम देने महिला यात्री, दर्द होने पर टोरी स्टेशन में उतर गई
  • रेलवे ओवरब्रिज की सीढ़ीयां चढ़ाने में आरपीएफ के पदाधिकारी और जवानों ने की मदद
  • राजस्व देने वाला देश का दुसरा रेलवे स्टेशन है टोरी जंक्शन फिर भी यात्री सुविधाओं का घोर अभाव है
  • रेलवे स्टेशन आने जाने वाले यात्रियों के लिए नहीं है फुट ब्रिज और फ्लाई ओवर ब्रिज की सुविधा
  • जनप्रतिनिधियों ने अस्पताल में मुलाकात कर मामले की जानकारी ली

चतरा:धनबाद रेलमंडल के बरकाकाना बरवाडीह रेलखंड स्थित टोरी जंक्शन पर गुरुवार अहले शुबह समय करीब 3 : 20 पुर्वाह्ण में एक महिला यात्री को टोरी जंक्शन पर मेडिकल की सुविधा नहीं मिल पाई।
सीएचसी में मिलने पहुंचे चतरा लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी रहे व कामता पंचायत समिति सदस्य अयुब खान, राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि असगर खान, चंदवा पूर्वी पंचायत समिति सदस्य मनीता देवी, करण लोहरा को महिला के स्वशुर नंदलाल राम बिंद ने बताया कि हम लोग रायगढ़ (छत्तीसगढ़) के निवासी हैं, कुदरा (बिहार) में भी हम लोगों का घर है, उन्होंने बताया कि रौशनी कुमारी पति जीव मोहन बिंद कोई लेकर झारसोगड़ा स्टेशन पहुंचे, झारसोगड़ा स्टेशन में विशाखापतनम एक्सप्रेस में सवार होकर अपने घर कुदरा (बिहार) जा रहे थे सीएट का एक्जाम देने इसी बीच टोरी जंक्शन पहुंचने से पहले तीन स्टेशन पहले से ही दर्द शुरू हो गया, करीब एक घंटे से वह एक्सप्रेस ट्रेन में दर्द से जूझती रही, मेडिकल सुविधा के लिए वह टोरी स्टेशन में उतर गई, स्टेशन के रेलवे ओवरब्रिज की सिढ़ियां चढ़ाने के लिए आरपीएफ के पदाधिकारी और जवान ने उन्हें मदद की, इस दौरान स्टेशन में ही करीब एक घंटे से अधिक समय तक वह दर्द से परेशान रही, आरपीएफ के पदाधिकारी और जवान ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर नीलिमा कुमारी को फोन पर इस मामले की जानकारी दी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर नीलिमा कुमारी ने 108 एम्बुलेंस टोरी स्टेशन भेजकर प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला को अस्पताल लाया जहां महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित हैं।
टोरी जंक्शन पर प्रसव पीड़ा से घंटो जूझती रही महिला यात्री को मेडिकल सुविधाएं नहीं मिली, कभी भी स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उसका इलाज चल रहा है।
पंसस अयुब खान ने कहा कि स्टेशन पर मेडिकल सुविधाएं नहीं होने से कभी भी प्रसव पीड़ा से जूझने वाले महिला यात्री की जच्चा बच्चा की जान को खतरा हो सकता है।
उन्होंने आगे कहा कि देश में राजस्व देने वाला यह दुसरा टोरी रेलवे स्टेशन है लेकिन यहां यात्रियों की मेडिकल सुविधा और प्रखंड वासियों की अन्य सुविधाएं नहीं है, रेलवे विभाग को शिर्फ अपनी राजस्व की चिंता है लोगों की समस्यायों और उनके सुविधाओं से कोई मतलब नहीं है, स्टेशन से निकलने के लिए न फुट ब्रिज है न ही फ्लाई ओवर ब्रिज।

उन्होंने कहा कि टोरी जंक्शन रेलवे स्टेशन पर प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला यात्री को इलाज न मिल पाने की घटना और रेलवे विभाग की ओर से स्टेशन पर आपातकाल के लिए एक भी एम्बुलेंस न होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।

चतरा लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी रहे और कामता पंचायत समिति सदस्य अयुब खान ने जीएम हाजीपुर, डीआरएम धनबाद से टोरी जंक्शन में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की है।

इस अवसर पर एएनएम जोशीला लकड़ा, कमला चरमाखो व अन्य उपस्थित थे।

TAGGED:
Share this Article
Follow:
हमारी प्रयास है की सच्चाई आप तक पहुंचे इसके लिए निष्पक्ष निर्भीक निडर होकर आपकी समुदाय से जुड़ी खबरें हम प्रसारित करेंगे अगर आपके क्षेत्र से जुड़ी कोई खबर हो तो हमें भेजें हमारा संपर्क नंबर है 8674868359 नंबर पर फोन कर अपनी समस्या हमें बताएं।
Leave a comment