5 अप्रैल को देश भर के किसान करेंगे दिल्ली मार्च 

Nirmal Mahto
2 Min Read

बेरमो : 5 अप्रैल को देश भर के किसान करेंगे दिल्ली मार्च

सम्मेलन में मौजूद किसान सभा के पदाधिकारी

बेरमो: झारखंड राज्य किसान सभा का सातवां सम्मेलन गोमिया प्रखंड के डुमरी में शनिवार को सम्पन्न हुआ. सम्मेलन का उद्घाटन किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष सुफल महतो ने किया. सम्मेलन को संबोधित करते हुए सुफल महतो ने कहा कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से किसानों पर हमले तेज हुए हैं. भूमि अध्यादेश और तीन कृषि कानून किसानों पर थोपा गया. एक साल से ज्यादा किसानों ने आंदोलन जारी रखा. इस दौरान 715 किसान शहीद हो गए. किसानों की एकता के आगे मोदी सरकार को तीनों कृषि कानून वापस लेने पड़े. सरकार ने 3 महीना के अंदर एमएसपी के लिए कानून बनाने का आश्वासन दिया, लेकिन 10 माह से ज्यादा समय गुजर चुका है. अभी तक एमएसपी का कानून नहीं बनाया गया है. इस मुद्दे को लेकर केरल में आयोजित अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय सम्मेलन में आंदोलन की घोषणा की गई है. 5 अप्रैल को लाखों की संख्या में किसान दिल्ली मार्च करेंगे.

उन्होंने कहा कि एमएससी के कानून बनने तक किसान आंदोलन जारी रहेगा. झारखंड राज्य सुखाड़ की चपेट में है. सरकार ने अभी तक सुखाड़ पीड़ित किसानों के लिए समुचित राहत एवं मुआवजा देने के लिए ठोस कदम नहीं उठाया है. सम्मेलन में नई कमेटी का गठन किया गया. लखन महतो को किसान सभा गोमिया अंचल अध्यक्ष बनाया गया. वहीं विनय महतो को सचिव और विनय स्वर्णकार कोषाध्यक्ष बनाया गया. इसके अलावा 26 सदस्य भी मनोनीत किये गये. सम्मेलन में प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम सुंदर महतो ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

Share this Article
Follow:
हमारी प्रयास है की सच्चाई आप तक पहुंचे इसके लिए निष्पक्ष निर्भीक निडर होकर आपकी समुदाय से जुड़ी खबरें हम प्रसारित करेंगे अगर आपके क्षेत्र से जुड़ी कोई खबर हो तो हमें भेजें हमारा संपर्क नंबर है 8674868359 नंबर पर फोन कर अपनी समस्या हमें बताएं।
Leave a comment