विकसित भारत की दिशा में झारखंड का अहम रोल : मुख्य सचिव

Nirmal Mahto
4 Min Read

विकसित भारत की दिशा में झारखंड का अहम रोल : मुख्य सचिव

 नई दिल्ली/ रांची/ : झारखंड विकसित भारत की दिशा में अहम रोल निभा रहा है. केंद्र के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर विकसित भारत बनाने में झारखंड लगातार सक्रिय है. विकसित भारत की दिशा में झारखंड का अहम रोल है. यह बातें मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने दिल्ली में मुख्य सचिवों के वार्षिक सम्मेलन में कहीं. तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में विकसित भारत के अवधारणा की दिशा में किये जा रहे कार्यों को सभी राज्यों के मुख्य सचिव के साथ बैठक में शेयर करना है. शुक्रवार की सभी राज्यों के लिए नाम स्लॉट निर्धारित था. इस सम्मेलन में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 200 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. वार्षिक सम्मेलन के दौरान छह विषयों पर विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों ने अपने विचार साझा किए. इनमें आधारभूत संरचना और निवेश को न्यूनतम करना, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, कौशल विकास एवं वोकल फॉर लोकल थीम शामिल थे. मुख्य सचिवों के वार्षिक सम्मेलन को लेकर पिछले तीन महीने से तैयारियां चल रही थी. वर्ष 2020 और 2021 में वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते इस तरह के सम्मेलन का आयोजन नहीं हुआ था.

झारखंड में तेजी से आधारभूत संरचनाओं का विकास हो रहा है

मुख्य सचिव ने कहा कि झारखंड में तेजी से आधारभूत संरचनाओं का विकास किया जा रहा है. इसके तहत राज्य सरकार की ओर से कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम चल रहा है. इसमें से कुछ परियोजनाओं का प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत किया गया. झारखंड में निवेश के लिए कई एमओयू निजी सेक्टर के साथ हुए. झारखंड एग्रो बिजनेस मीट का भी आयोजन जल्द होने जा रहा है. केंद्र प्रायोजित योजनाओं में राज्य बेहतर समन्वय के साथ काम कर रहा है.

महिला और बालिका कल्याण को लेकर कई योजनाएं हुई शुरू

महिला सशक्तिकरण के बारे में मुख्य सचिव ने कहा कि यह राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में एक है. बालिका और महिला कल्याण की दिशा को लेकर कई योजनाएं झारखंड में चलायी जा रही हैं. बालिका शिक्षा पर विशेष जोर दिया जा रहा है. सावित्री फुले के नाम से बालिका शिक्षा और उनके उत्थान के लिए योजनाएं शुरू की गयी हैं. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है.

मानव संसाधन के विकास में कौशल विकास अहम कड़ी

कौशल विकास पर बोलते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार मानव संसाधन के विकास के लिए कौशल विकास को एक अहम कड़ी मानती है. कौशल विकास के लिए राज्य सरकार की कई योजनाएं संचालित हैं. इसका लाभ जमीनी स्तर पर देखने को मिल रहा है. लोकल फॉर वोकल मामले पर बोलते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्र सरकार की इस नीति को राज्य सरकार ने हाथों-हाथ लिया है. स्थानीय उत्पादों को प्रसंस्कृत कर उन्हें बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. इसमें स्थानीय भागीदारी तेजी से बढ़ रही है. मोटे अनाजों को राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है. मोटे अनाजों के उत्पादन में उल्लेखनीय प्रगति हो रही है.

तीन बिंदुओं पर फोकस है यह सम्मेलन

यह सम्मेलन तीन बिंदुओं पर फोकस है. इनमें रीचिंग द लास्ट माइल, गुड्स एंड सर्विस टैक्स, जीएसटी, ग्लोबल जियो-पॉलिटिकल चैलेंजेज एंड इंडिया रिस्पांस आदि विषय शामिल थे.

छह थीम पर मुख्य सचिव ने रखे विचार

विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों ने छह थीम पर अपने-अपने विचार रखे. इसमें संरचना और निवेश, कंप्लायाएंसों को न्यूनत्तम करना, महिला, सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, कौशल विकास एवं वोकल फॉर लोकल प्रमुख है.

Share this Article
Follow:
हमारी प्रयास है की सच्चाई आप तक पहुंचे इसके लिए निष्पक्ष निर्भीक निडर होकर आपकी समुदाय से जुड़ी खबरें हम प्रसारित करेंगे अगर आपके क्षेत्र से जुड़ी कोई खबर हो तो हमें भेजें हमारा संपर्क नंबर है 8674868359 नंबर पर फोन कर अपनी समस्या हमें बताएं।
Leave a comment