कोरोना से निपटने के लिए तैयारी तेज, आज दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में मॉक ड्रिल 

admin
admin  - NAZAR AAP TAK NEWS
2 Min Read

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को लेकर केंद्र और राज्य सरका एवंरें अलर्ट हैं और तैयारियां तेज कर दी हैं. दिल्ली में एलएनजेपी अस्पताल और दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में ड्रिल होगी. इसके अलावा यूपी व अन्य राज्यों में भी आज मॉक ड्रिल होगी. बात ढें कि केंद्र सरकार ने सोमवार को मॉक ड्रिल के संबंध में एडवाइजरी भी जारी की थी.

यह अभ्यास स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, आइसोलेशन बेड की क्षमता, ऑक्सीजन-समर्थित बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर-समर्थित बेड, डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स, आयुष डॉक्टरों की अधिकतम उपलब्धता जैसे मापदंडों को परखेगा. इस दौरान आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित अन्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ता की भी जानकारी ली जाएगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कोरोना की स्थिति और तैयारियों के संबंध में सोमवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ वर्चुअल बैठक की थी. उन्होंने बताया था कि मंगलवार को पूरे देश में सभी COVID अस्पतालों में एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी. इसमें सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे.

उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में सुबह 10 बजे से मॉक ड्रिल

उत्तर प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों एवं जिला अस्पतालों में मंगलवार सुबह 10 बजे से मॉक ड्रिल होगी. इसमें कोविड से निपटने को लेकर की गई तैयारियां जांची जाएंगी. इसके लिए संबंधित अस्पतालों में एक नोडल अधिकारी नामित किया गया है. संबंधित नोडल अधिकारी मॉक ड्रिल में मिली खामियों से जुड़ी रिपोर्ट उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को सौंपेंगे. जहां कमियां पाई जाएंगी, वहां सप्ताह भर में दोबारा मॉक ड्रिल होगी.

Share this Article
Leave a comment